सांसदों का मानधन समाज के लिए दान करना चाहिए - युवा नेता वरुण गांधी


  • सांसदों का मानधन समाज के लिए दान करना चाहिए - युवा नेता वरुण गांधी
    सांसदों का मानधन समाज के लिए दान करना चाहिए - युवा नेता वरुण गांधी
    1 of 1 Photos

नागपुर :- वेतन के लिए सांसदों का हंगामा देश के लिए काले दिन से कम नहीं है, सांसदों को जनकल्याण के कार्य में अधिक ध्यान देना चाहिए। ऐसा भाजपा सांसद व युवा नेता वरुण गांधी ने  युवा मुक्ति अभियान की आेर से देशपांडे सभागृह में युवा परिषद को सम्बोधित कर रहे थे I श्री गांधी के अनुसार संसद में 200 सांसद 20 करोड़ से अधिक संपति के मालिक हैं। लिहाजा उन सांसदों को सरकार की ओर से मिलनेवाले मानधन को समाज के लिए दान कर देना चाहिए। सांसद मानधन के दान के संबंध में उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष को प्रस्ताव दिया था। 9 वर्ष में उन्होंने एक रुपये भी मानधन नहीं लिया है। हद है कि सांसदों के मानधन को लेकर कोई विरोध होता ही नहीं है। इसी दौरान राजनीतिक व्यवस्था में सुधार को लेकर गांधी युवाओं से संवाद साध रहे थे। उन्होंने कहा कि बटन दबाओ,जनप्रतिनिधि चुनकर दो और पांच वर्ष तक उनके गुलाम बने रहो,यह राजनीतिक व्यवस्था ठीक नहीं है। कोई भी जनप्रतिनिधि शत प्रतिशत जनता का मत पाकर चुनाव नहीं जीतता है। 

मतदान में कुछ प्रतिशत मत उन्हें अधिक मिल जाता है लेकिन चुनाव में पराजित होनेवाले विशेषज्ञ व प्रतिभावान विपक्षी प्रतिनिधि का भी सम्मान होना चाहिए। यह भी विचार किया जाना चाहिए कि विपक्ष में कोई जनप्रतिनिधि किसी क्षेत्र में विशेष योग्यता रखता है तो उसे मंत्री पद दिया जा सकता है क्या। श्री गांधी ने कहा कि वे राजनीतिक बदलाव के प्रति सकारात्मक सोच रखते हैं। उम्मीद करते हैं कि भविष्य में राजनीतिक व्यवस्था में बदलाव होगा। राजनीति को युद्ध का मैदान या लड़ाई मान लेना ठीक नहीं है वह तो समाज व राष्ट सेवा का माध्यम है।

राष्ट्रसेवा के लिए राजनीति का अधिक से अधिक उपयोग होना चाहिए। महिलाओं के विकास पर बल देते हुए कहा कि आरक्षण का अपेक्षित लाभ महिलाओं को नहीं मिल पाया है। महिला समाज विकास के कार्यों को गति देने की आवश्यकता है। राजनीतिक व्यवस्था में सुधार की आवश्यकता है। युवा वर्ग के सामने फिलहाल रुपयों का विषय बड़ा है। रुपये कमाने के साथ ही आसपास के लोगों के दुख दर्द को दूर करने में सहभागी बनकर ही राष्ट्र निर्माण किया जा सकता है। 



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today