मनपा स्कूल से मिलेगी छात्रों को मुफ्त साइकिल


  • मनपा स्कूल से मिलेगी छात्रों को मुफ्त साइकिल
    मनपा स्कूल से मिलेगी छात्रों को मुफ्त साइकिल
    1 of 1 Photos

नागपुर : आर्थिक रूप से कमजोर तथा जरूरतमंद और 3 किमी की दूरी से आवागमन करनेवाले छात्रों को नागपुर महानगर पालिका के शिक्षा विभाग की ओर से मुफ्त में साइकिलें दी जाएंगी । मनपा ने इसके लिए साइकिल बैंक तैयार कर मनपा स्कूल के कक्षा 7वीं से 10वीं के प्रत्येक जरूरतमंद विद्यार्थियों को मुफ्त में साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी। मनपा की ओर से दी गई साइकिल की विद्यार्थी को बस नियमित देखभाल और मरम्मत करनी होगी। 10वीं कक्षा की परीक्षाएं समाप्त होते ही विद्यार्थी को साइकिल स्कूल में लौटानी होगी, ताकि नए विद्यार्थियों को इसका लाभ दिया जा सके। मनपा शिक्षण सभापति प्रा. दिलीप दिवे ने सभी शालाओं से साइकिलों की मांग भेजने का आवाहन किया है । शालाओं की जरूरत के मुताबिक उन्हें साइकिलें उपलब्ध कराई जाएंगी। मनपा में  साइकिल बैंक के लिए 15 लाख रुपए का प्रावधान भी रखा गया है। प्रशासन को 15 दिन में साइकिल की निविदा प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है, ताकि 26 जनवरी तक इस कल्याणकारी योजना का उद्घाटन हो सके । 

शुक्रवार को इस संबंध में मनपा मुख्यालय में शिक्षण समिति की बैठक हुई। सभापति प्रा. दिवे ने बताया कि साइकिल बैंक योजना मनपा शाला के गरीब और जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए रहेगी। लंबी दूरी से पैदल शाला में आने वाले विद्यार्थियों को योजना का लाभ दिया जाएगा। इस संबंध में 30 अक्टूबर 2017 को शिक्षण समिति की बैठक में प्रस्ताव भी पारित किया गया है। इस अनुसार कार्यवाही प्रगतिपथ पर होने का भी दावा किया गया है। बैठक में विद्यार्थियों को डुप्लिकेट टीसी देने के लिए पुराना रिकार्ड स्कैनिंग करने का भी आदेश दिया गया है। मनपा में स्कूल का रिकार्ड छिन्न-भिन्न अवस्था में है। अगर कोई 40-50 साल पुराना रिकार्ड मांग ले, तो उसे मिलता नहीं है। ऐसे में जितना रिकार्ड मौजूद है, उसे स्कैनिंग करने को कहा गया है। 

बैठक में मनपा शाला के माध्यमिक शिक्षकों की सेवा वरिष्ठता सूची तुरंत तैयार करने का आदेश दिया गया है। प्रा. दिवे ने कहा कि मनपा की बंद शाला जिन संस्थाओं को दी गई है, उसका किराया निर्धारण व पुनर्मूल्यांकन बाबत नियमानुसार कार्रवाई की जाए। माध्यमिक शाला के लिए बेंच खरीदी करने की प्रक्रिया को भी गति देने 15 दिन में निविदा निकालने को कहा गया है। बैठक में उपसभापति स्नेहल बिहारे, सदस्य विजय झलके, राजेंद्र सोनकुसरे, प्रमिला मथरानी, उज्ज्वला बनकर, उपायुक्त डॉ. रंजन लाडे, शिक्षधिकारी संध्या मेडपल्लीवार आदि उपस्थित थे ।



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today